अब जल्द ही देश दुनिया से लोग भगवान श्री राम के दर्शन के लिए अयोध्या हवाई मार्ग से पहुंच सकेंगे। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण कार्य को शुरू करवाया है और आशंका जताई है कि अगले साल के शुरुआत में हवाई सेवाओं की शुरुआत भी हो जाएगी। इस एयरपोर्ट के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार और केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने खजाने खोल दिए हैं।

हाल ही में केंद्र सरकार ने अयोध्या के एयरपोर्ट के लिए ढाई सौ करोड़ रुपए अनुदान जारी किए। साथ ही योगी सरकार ने भी एयरपोर्ट के लिए अतिरिक्त भूमि खरीदने के लिए 21.99 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। उत्तर प्रदेश सरकार की टीम प्रोजेक्ट अयोध्या एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा रखा गया है।

जिसके लिए राज्य सरकार ने अतिरिक्त भूमि खरीदने के लिए 1001 करोड़ 77 लाख की धनराशि स्वीकृत की है। बता दें कि अयोध्या के हवाई अड्डे के निर्माण और विकास के लिए अब तक की आई को 377 एकड़ की भूमि उपलब्ध कराई जा चुकी है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद से ही सरकार ने अयोध्या के विकास की रणनीति बनानी शुरू कर दी थी।

साथ ही जिले में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट सहित अन्य सुविधाओं को लेकर कार्य योजना बनाने के निर्देश दे दिए थे। दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने भी 2018 में अयोध्या को आर सी ऐसी स्कीम के तहत अयोध्या हिंडन एयर रूट के लिए चयनित किया था। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अयोध्या में रनवे को बड़े विमानों जैसे ए 320 बी 737 के उपयोग में लाई जा सकने वाले रनवे के निर्माण का निर्देश भी दिए।

गौरतलब है कि अयोध्या में भूमि पूजन के बाद उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या के चौमुखी विकास के लिए जुट गई है। अयोध्या में एयरपोर्ट सहित तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए विकास कार्य शुरू कर दिए गए हैं। साथ ही राम मंदिर के निर्माण के लिए भी सरकार जोर-शोर से जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?