उत्तराखंड में मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस्तीफे के बाद से प्रदेश में नए cm को लेकर चर्चा तेज हो गई थी, जिसका इंतजार आज यानी बुधवार को उत्तराखंड विधान मंडल में भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की बैठक के बाद खत्म हुआ है। बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह अब उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत को सीएम बनाया गया है, वह आज राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के सामने उत्तराखंड के सीएम पद की शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में विधायकों और मंत्रियों की नाराजगी के चलते त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। बजट सत्र के बीच में उन्हें अचानक से बीजेपी आलाकमान ने दिल्ली तलब किया, उसके बाद वापस देहरादून आ कर उन्होंने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। जिसके बाद से प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा तेज हो गई थी।

आपको बता दें कि उत्तराखंड प्रदेश के रूप में गठन होने के बाद से वहां जब भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है तभी से वहां किसी भी नेता ने मुख्यमंत्री के रूप में अपने 5 सालों का कार्यकाल नहीं पूरा किया है। हर बार किसी ना किसी कारण से प्रदेश में मुख्यमंत्री का चेहरा बदल दिया जाता है। इस बार कयास लगाया जा रहा था कि लगभग 4 वर्ष पूरे करने वाले त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा कर लेंगे और 2022 में उत्तराखंड में बीजेपी त्रिवेंद्र सिंह रावत के ही नाम पर फिर से चुनाव लड़ेगी।

लेकिन विधायकों और मंत्रियों की नाराजगी के चलते त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और अब तीरथ सिंह रावत को प्रदेश का नया मुखिया बनाया गया है। कई जगह यह भी कयास लगाया जा रहा है कि त्रिवेंद्र सिंह रावत को संतों की नाराजगी के चलते अपनी कुर्सी खोनी पड़ी है।

कौन हैं तीरथ सिंह रावत

बता दें कि 56 साल के तीरथ सिंह रावत गढ़वाल से सांसद हैं तथा वह 1997 से 2000 तक यूपी विधान परिषद के सदस्य रहे। 2000 में उत्तराखंड के गठन के बाद उन्हें प्रदेश का पहला शिक्षा मंत्री बनाया गया। 2012 से 2017 तक वह विधायक रहे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने से पहले 2013 से 2015 तक तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?