कुछ फिल्मे जो जम कर विवादों में आई और उन्हें दर्शकों ने खूब अनद में देखा भी, विवादों की फेहरिस्त की बात करें तो सबसे पहला नाम वेब सीरीज ‘तांडव’ का ही आता है. इस सीरीज को लेकर इतना विवाद हुआ कि देश भर के कई जगहों पर इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी. इतना ही नहीं सीरीज से विवादित सीन्स को भी हटा दिया गया था. तांडव के पहले एपिसोड में दिखाया गया था कि एक्टर जीशान अय्यूब यूनिवर्सिटी फंक्शन में भगवान शिव के वेश में नजर आ रहे हैं.

इस वेश में वह छात्रों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि आखिर आपको किस से आजादी चाहिए. उनके मंच पर आते ही एक मंच संचालक कहता है, प्रभु कुछ कीजिए। रामजी के फॉलोअर्स लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं. मुझे लगता है कि हमें भी कुछ नई रणनीति बना ही लेनी चाहिए.’ इस पर शिव के रूप में दिखाई दे रहे जीशान अय्यूब कहते हैं, ‘क्या करूं मैं तस्वीर बदल दूं क्या? इस सीन को देखकर लोग भड़क गए थे और सीरीज को बैन करने की मांग उठी थी. सिर्फ यही नहीं सीरीज के मेकर्स के खिलाफ भी शिकायत दर्ज हुई थी.

ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर साल 2020 में रिलीज हुआ वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ का दूसरा सीजन भी गहरे विवादों में आ गया था. सीरीज का पहला सीजन साल 2018 में रिलीज हुआ था. इसके दूसरे सीजन को देखने के बाद लोगों ने शिकायत दर्ज कराई थी और शिकायत में कहा गया था कि सीरीज मिर्जापुर उनकी धार्मिक, सामाजिक एवं क्षेत्रीय भावनाओं को ठेस पहुंचा रही है. सामाजिक वैमनस्य फैला रही है, जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. इसके साथ ही सीरीज में गाली गलौज और नाजायज संबंधों को भी दिखाया गया है. सीरीज को बैन करने की मांग उठी थी.

साल 2018 में निर्देशक संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म ‘पद्मावत’ कई कारणों के चलते विवादों में रही थी. फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर लीड रोल में थे. करणी सेना ने पूरे देश में फिल्म के रिलीज पर रोक लगाने के लिए विरोध प्रदर्शन किया था. लोगों का आरोप था कि फिल्म में कई तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया है और साथ ही राजपूत समुदाय को गलत दिखाने की कोशिश की गई थी. विवादों में आने के बाद फिल्म के कुछ सीन और टाइटल में बदलाव किया गया था. कुछ इस त्कि और भी फिल्मे जैसे सड़क, और वेब सिरीज़ आश्रम आदि भी शामिल रहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?