भारत में सिनेमा की शुरुआत हुई थी, तो उस वक्त महिलाएं फिल्मों में काम नहीं करती थीं. जिस वजह से पुरुष ही महिलाओं का किरदार निभाते थे. लेकिन कभी-कभी फिल्मों में सीन या कहानी की डिमांड के चलते एक्टर्स महिलाओं के वेश में नजर आते हैं. एक्टर्स के लिए ये बड़ी चुनौती होती हैं कि वो अपने किरदार में कुछ नया और अलग दिखाए. हमारी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई एक्टर्स हैं, जिन्होंने जब महिलाओं का रोल किया तो दर्शकों का दिल जीत लिया.

पर्दे पर महिलाओं का किरदार निभाने को लेकर बॉलीवुड में बहुत पुराना चलन है. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम दिग्गज अभिनेता शम्मी कपूर का है. अभिनेता ने महिला बनकर दर्शकों का दिल जीत लिया था. साल 1963 में आई फिल्म ‘ब्लफ-मास्टर’ में शम्मी कपूर लड़की के रोल में नजर आए थे. बात करें तो अभिनेता गोविंदा किसी भी किरदार को बखूबी निभाने का दम रखते हैं. उनसे कुछ भी करवा लीजिए वो कभी निराश नहीं करते हैं.

गोविंदा ने भी सिल्वर स्क्रीन पर महिला का किरदार निभाया. गोविंदा की फिल्मों के ऐसे कई सीन हैं, जिसमें वह लेडीज गेटअप में नजर आए हैं. इनमें से कुछ फिल्मों में वो कॉमेडी करते दिखे, जैसे ‘राजा बाबू’, ‘आंटी नंबर वन’. गोविंदा महिलाओं के रोल में जब भी पर्दे पर आये हैं, दर्शकों ने उनके किरदार को काफी पसंद किया है. मिस्टर परफेक्शिनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान ने भी पर्दे पर महिला का किरदार निभाया है. फिल्म ‘बाजी’ का गाना ‘डोले डोले दिल’ में आमिर गर्ल लुक में डांस करते हुए दिखे थे.

तो वहीं वह टाटा स्काय और कोका-कोला के विज्ञापन में भी महिला के किरदार में स्क्रीन पर नजर आ चुके हैं. बॉलीवुड के दबंग खान भी फिल्म में लड़की बन चुके हैं. उन्होंने ‘जान-ए-मन’ में थोड़ी देर के लिए महिला का गेटअप किया था. इस फिल्म में सलमान खान के साथ अक्षय कुमार और प्रीति जिंटा भी मुख्य भूमिका में थे. ये फिल्म साल 2006 में आई थी. महिलाओं का रोल निभाने की लिस्ट में एक्टर श्रेयस तलपड़े का नाम भी शामिल हैं. फिल्म ‘पेयिंग गेस्ट’ में श्रेयस ने महिला का रोल किया था।

उनके गर्ल लुक को लेकर दर्शकों ने सिनेमाघरों में खूब तालियां बजाई थी. लोगों को उनका ये रोल काफी पसंद आया था. महिला के रोल को निभाने पर अभिनेता ने कहा था, ‘महिला होना अपने आप में ही एक कला है. अभिनेता कमल हासन ने फिल्म ‘चाची 420’ में एक महिला का किरदार निभाया था. इस किरदार के लिए उन्हें खूब सराहा गया था और दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया था. तो वहीं इस फिल्म में चाची के किरदार को बच्चों ने भी खूब पसंद किया था. और फिल्मे नही सुपर हित रहीं थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?