बॉलीवुड कि 3 इडियट्स’, ‘दंगल’ जैसी तमाम फिल्मों में काम कर चुके आमिर खान आज भारत के टॉप स्टार्स में से एक हैं. अपने किरदारों से लोगों के दिलों में पहचान बनाने वाले ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ की फिल्मों का इंतजार आज भी लोग बेसब्री से करते हैं, इतना नेम-फेम मिलने के बाद भी आमिर की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था जब वो काफी परेशान थे. इतना ही नहीं वो घर आकर रोया करते थे और इस बात का खुलासा खुद अभिनेता ने किया था. आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं.

यूं तो आमिर खान ने फिल्म ‘होली’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था लेकिन उन्हें पहचान फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से मिली थी. फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी और आमिर रातों रात मशहूर हो गए थे. इसके बाद आमिर के पास मानों फिल्मों की लाइन लगी हुई थी और उन्होंने करीब आठ-नौ फिल्में साइन कर दी थीं. लेकिन इसके बाद भी वो काफी परेशान थे और घर आकर रोते थे. इस बारे में आमिर ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया था.

रेशान बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमीर खान

आमिर खान ने कहा था कि, ‘फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के बाद मैंने कहानियों के आधार पर लगभग आठ या नौ फिल्में साइन कीं. उस समय निर्देशक लगभग सभी नए थे. इन फिल्मों ने बमबारी शुरू कर दी और मुझे मीडिया द्वारा ‘वन फिल्म वंडर’ कहा जाने लगा। लेकिन मेरा करियर डूब रहा था और ऐसा लगा जैसे मैं किसी जल्दी में हूं. मैं बहुत दुखी था और घर आकर रोया करता था’ साथ ही आमिर ने आगे बताया था कि, ‘मैं जिन लोगों के साथ काम करना चाहता था, वो दिलचस्पी नहीं ले रहे थे और मैंने महसूस किया कि मैंने जो फिल्में की है या उस दौर में कर रहे थे, वे अच्छी नहीं थीं.

‘कयामत से कयामत तक’ के पहले दो सालों में मैंने अपने जीवन की सबसे कमजोर अवस्था का अनुभव किया था, जिन फिल्मों को मैंने साइन किया था, वे एक के बाद एक रिलीज और फ्लॉप होने लगीं। मैं सोचता था कि मैं अब खत्म हो रहा हूं. फिर मैंने सोचा कि अब मैं तब तक किसी फिल्म को साइन नहीं करूंगा, जब तक मुझे एक अच्छा निर्देशक, अच्छी स्क्रिप्ट और एक अच्छा निर्माता नहीं मिलेगा.’ आगे आमिर ने बताया था कि, ’44 साल की उम्र में निर्देशक और निर्माता राजकुमार हिरानी ने फिल्म ‘3 इडियट्स’ में छात्र रोल के लिए आमिर से संपर्क किया.

तो मैंने सोचा कि वह कॉलेज के छात्र का रोल कैसे कर पाएंगे. लेकिन मैं फिल्म के मूल विचार ‘सफलता के पीछे मत भागो, काबिलियत का पीछा करो’ से काफी प्रभावित हो गया था.’ इसके बाद आमिर ने फिल्म के लिए हां कर दिया और फिल्म रिलीज होने के बाद हिट साबित हुई. इस फिल्म को लोग आज भी पसंद करते हैं. इसके बाद आमिर ने ‘पीके’, ‘दंगल’ जैसी फिल्मों में भी काम किया. अब आमिर की अपकमिंग फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ है, जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?