tokyo olympics

23 जुलाई से जापान के टोक्यो में शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) के लिए भारत की अंतर्राष्ट्रीय महिला तलवारबाज भवानी देवी ने अपनी जगह पक्की कर ली है। भवानी देवी टोक्यो ओलंपिक में तलवारबाजी की प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। किसी भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भवानी देवी पहली भारतीय तलवारबाज हैं। बता दें कि भवानी देवी ने बुडापेस्ट में चल रहे तलवारबाजी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया है।

आपको बता दें कि बुडापेस्ट विश्वकप ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट था, जिसमें दो कोटा ओलंपिक के लिए था। जिसमें से एक कोटा जापान को जबकि दूसरा कोटा भारत को मिला हैहै।भारतीय तलवारबाजी संघ ने भवानी देवी के ओलंपिक क्वालीफाई करने के खबरों की पुष्टि की है। भारतीय तलवारबाजी संघ के सचिव बशीर अहमद ने मीडिया से बातचीत में बताया कि एशिया ओसानिया ग्रुप में ओलंपिक के लिए दो कोटा था। जिसमें से एक कोटा जापान की तलवारबाज को मिला है, जबकि दूसरा कोटा भारत की भवानी देवी को मिला है।

भवानी देवी की इस उपलब्धि से भारतीय तलवार संघ ने खुशी जाहिर करते हुए बताया है कि भवानी देवी बुडापेस्ट विश्व कप के लिए पिछले साल नवंबर से ही तैयारियों में लगी हुई थी। नवंबर से भवानी देवी इटली में रह रही थी तथा वह बुडापेस्ट विश्वकप के लिए लगातार प्रैक्टिस कर रही थी। इसके बाद 9 मार्च को वह सीधे इटली से बुडापेस्ट पहुंच गई और विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympics) का टिकट पाया है।

बता दें कि 27 साल की भारतीय तलवारबाज भवानी देवी चेन्नई की रहने वाली है तथा वह पिछले वर्ष हुए तलवारबाजी विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। इस बार उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया है। वह भारत की पहली तलवारबाज होंगी जो किसी भी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। ​भवानी देवी की इस उपलब्धि के बारे में भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव बशीर अहमद ने जानकारी दी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?