UP board exam

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam) के लिए डेटशीट जारी कर दी है. बता दें इस साल दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी. यह परीक्षाएं 10 मई तक चलेंगी, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होकर 12 मई को पूरी खत्म हो जाएंगी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) के लिए 8000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र की स्थापना कर दी है, जो कि पिछले साल की तुलना में अधिक हैं.

बताते चलें दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं ()UP Board Exam को दो पाली में रखा गया है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से लेकर 11.15 बजे तक होगी, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5.15 बजे तक निर्धारित की गई है. इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 5603813 छात्रों ने अपना पंजीकरण किया है. बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला के अनुसार इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 8514 केंद्रों पर समय के साथ कराई जाएंगी. छप्पन लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए अब तक पंजीकृत किया गया किया है. 2994 312 विद्यार्थियों ने दसवीं कक्षा के लिए और 2609 501 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा के लिए पंजीकरण किया है.

बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकॉर्डर और राउटर लगवाए जाने का भी प्रबंध किया गया है. यह सारी चीजें परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए काम में लाई गई हैं. बोर्ड इन की तैयारियों में जुट गया है. पिछले साल बोर्ड ने 7784 केंद्रों पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया था. यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए safalta.com ने 45 दिनों का एक कोर्स भी लॉन्च किया था. जिसमें स्टूडेंट को अनुभवी शिक्षकों द्वारा 120 घंटे से भी अधिक समय की लाइव इंटरेक्टिव क्लासेस के साथ ही पीडीएफ स्टडी मैटेरियल उनके द्वारा तैयार की गई. दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों को दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?