PM kisan samman nidhi yojna

यदि आप एक किसान हैं और अभी तक आपने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो शीघ्र ही आप इसे पूरा कर लें। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के लिए 31 मार्च तक आवेदन पूरा कर लेते हैं तो आपको डबल फायदा मिल सकता है। दरअसल यदि आप 31 मार्च से पहले पीएम किसान सम्मान निधि का आवेदन पूरा कर लेते हैं और आपका आवेदन स्वीकार की कर लिया जाता है, तो होली के बाद आपको ₹2000 मिल जाएंगे साथ ही दूसरी किस्त के रूप में अप्रैल या मई में 2000 और मिल जाएंगे।

बता दें कि अगर किसी किसान का नया आवेदन अप्रूव होता है तो सरकार के खाते में लगातार दो किस्तों के ₹2000 ट्रांसफर कर देती है। बता दें कि इस योजना से अब तक 11 करोड 73 लाख किसान जुड़ चुके हैं तथा शुरुआत से लेकर अब तक कुल 7 किस्ते किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं। बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत केंद्र की मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को की थी। हालांकि यह योजना दिसंबर 2018 से ही प्रभाव में आ चुकी थी। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में तथा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है। इस योजना से किसान सीधे लाभान्वित होते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ लेने के लिए ये डाक्यूमेंट्स जरूरी

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास आधार कार्ड अकाउंट नंबर होना जरूरी है तथा आपके आधार को अकाउंट से लिंक होना भी जरूरी है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जाएं और वहां से न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प खोलें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी जैसे राज्य जिला ब्लाक गांव जनरल कैटेगरी आधार कार्ड बैंक अकाउंट नंबर सब कुछ भर दें। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में खाता नंबर खसरा नंबर जमीन की भी जानकारी सबमिट करनी होगी। सभी जानकारियों को भरने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर दें। इसके बाद आवेदन की स्थिति जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?