संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 08 जनवरी से 17 जनवरी तक आयोजित सिविल सेवा मुख्य परीक्षा, 2020 के परिणामों के आधार पर सफल उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। इन उम्मीदवारों को उनके साक्षात्‍कार के समय आयु, शैक्षणिक योग्यताओं, समुदाय, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, बेंचमार्क विकलांगता आदि के अपने दावों के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र तथा अन्य दस्तावेज, जैसे यात्रा भत्ता प्रपत्र आदि प्रस्तुत करने होंगे। इसलिए उम्‍मीदवारों को अ.जा./अ.ज.जा./अ.पि.व./ईडब्‍ल्‍यूएस/बेंचमार्क विकलांगजन/पूर्व-सैन्‍य कर्मियों के लिए उपलब्‍ध आरक्षण का लाभ उठाने के लिए उम्‍मीदवारों द्वारा प्रस्‍तुत किए जाने वाले मूल प्रमाणपत्र, सिविल सेवा(प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 के आवेदन-पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 03 मार्च 2020 से पहले जारी हुए होने चाहिए।

इन उम्मीदवारों का साक्षात्‍कार जल्द ही प्रारंभ होगा। ‍उम्मीदवारों के ‍साक्षात्कार के एडमिट कार्ड जल्द ही https://www.upsc.gov.in तथा https://www.upsconline.in से डाउनलोड किया जा सकेगा। लिखित मुख्य परीक्षा में सफल सभी उम्‍मीदवारों को अपने सभी डॉक्युमेंट को ऑनलाइन भरकर उसे ऑनलाइन ही जमा कराना होगा। इन ‍डाक्यूमेंट्स को भरने के लिए साक्षात्कार प्रारंभ होने की तारीख से साक्षात्कार के पूरा होने तक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की वेबसाइट पर, https://cseplus.nic.in/Account/Login लिंक पर उपलब्‍ध कराया जाएगा। जहां पर लिखित परीक्षा में सफल और ‍साक्षात्कार के लिए जाने वाले सभी उम्‍मीदवारों को इसे निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही ऑनलाइन भरने की सलाह दी जाती है।

इसके साथ ही आयोग ने यह स्पष्ट किया है कि जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल नहीं हो पाए है, उनके अंक-पत्र साक्षात्कार के बाद जारी होने वाले अंतिम परिणाम के प्रकाशित होने की तारीख से 15 दिनों के अंदर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे और ये अंक पत्र आयोग की वेबसाइट पर 30 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 8 जनवरी से 17 जनवरी तक सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। जिसके बाद सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है। इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग ने लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्युमेंट सबमिट करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?