holi

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते इस बार होली की हुडदंग देखने को नहीं मिलेगी। जहां होली (Holi) लोग सार्वजनिक स्थलों पर मिलकर जमकर धमाल मचाते थे। वहां इस बार होली (Holi)पर ऐसे किसी भी सामाजिक सामूहिक आयोजन की मनाही रहेगी। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में उन प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने आदेश जारी कर सार्वजनिक स्थलों पर होली मनाने से पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही यह प्रतिबंध नवरात्रि और शब-ए-बारात पर भी लगाया गया है।

दिल्ली में लगातार बढ़ते हुए कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य में किसी भी तरह से सार्वजनिक स्थल पर होली (Holi)नहीं मनाई जाएगी। इसके लिए बकायदा दिल्ली पुलिस सहित दिल्ली में तैनात तमाम अधिकारियों को यह आदेश जारी किया गया है कि वह 28 और 29 मार्च को यह सुनिश्चित करें कि किसी भी सार्वजनिक स्थल पर होली ना मनाई जा रही हो।

वहीं मुंबई में बीएमसी ने सार्वजनिक और निजी स्थलों पर भी एकत्रित होकर होली मनाने से मना कर दिया। इस दौरान बीएमसी ने कहा है कि यदि कोई इस गाइडलाइन का उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ महामारी एक्ट-1897 के तहत आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में भी सार्वजनिक स्थलों पर होली नहीं मनाई जाएगी। हालांकि अनुमति लेने के बाद जुलूस निकालने दिया जाएगा, लेकिन उसमें भी हाई रिस्क एज कैटेगरी जैसे कि 10 साल से कम के बच्चे और 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धों को शामिल होने में पूरी तरह से मनाही होगी। इस दौरान उत्तर प्रदेश में किसी भी जुलूस को उसके तय रूट पर ही निकाला जाएगा तथा कोरोना नियमों का पालन करते हुए ही जुलूस निकाला जाएगा।

वही गुजरात सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर होली मनाने पर रोक लगाई है। गुजरात सरकार ने कहा है कि होलिका दहन भी बहुत ही कम लोगों की उपस्थिति में किया जाएगा और इस दौरान कोरोना गोट गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। यदि कोई कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करता हुआ दिखाई दिया तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेग

वहीं मध्य प्रदेश में होलिका दहन के दिन लॉकडाउन की घोषणा की गई है और कहा गया है कि होलिका दहन लॉकडाउन के बीच में किया जाएगा। इस दौरान बहुत ही कम लोगों की उपस्थिति वहां होनी चाहिए तथा पुलिस प्रशासन सख्ती से लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाएगा और होली के दिन सार्वजनिक रूप से होली (Holi) खेलने पर प्रतिबंध रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?