yogi adityanath

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)की पहल पर रविवार से प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू हो गई। एलाइंस एयर (एयर इंडिया) की गोरखपुर-लखनऊ पहली फ्लाइट को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागरिक उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर इस नई उड़ान सेवा का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री व केंद्रीय राज्यमंत्री ने यहां सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज गोरखपुर के साथ उत्तर प्रदेश के पांच हवाई अड्डों से प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू हो रही है। दो नई उड़ान की शुरूआत 29 मार्च से हो जाएगी। अब चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज से यात्रा कर सकेंगे।

सीएम योगी (Chief Minister)ने कहा कि लखनऊ हवाई से जाने में महज 1470 रुपये लगेंगे और समय मात्र एक घण्टा। इससे अधिक खर्च व समय निजी वाहन से जाने में लग जाता है। अब तो गोरखपुर से सात प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध है और इसका आगे भी विस्तार होता रहेगा। उन्होंने कहा कि विगत चार सालों में प्रदेश में हवाई सेवा का तेजी से विस्तार हुआ है। उत्तर प्रदेश पांच हवाई अड्डों से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा देने प्रदेश बन रहा है। दो क्रियाशील हैं और तीन क्रियाशील होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी यात्री मिलेंगे, वहां से उड़ान की सुविधा दी जाएगी। इसी कड़ी में ललितपुर, झांसी, सोनभद्र, श्रावस्ती, अलीगढ़ और मुरादाबाद में हवाई सेवा शुरू करने का कार्य चल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ से दिल्ली रैपिड रेल का काम तेजी से जारी है। गोरखपुर में मेट्रो ट्रेन की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। वाराणसी और प्रयागराज को लाइट मेट्रो रेल की सौगात मिलने जा रही है। कहा कि हवाई सेवा से क्षेत्र का तेजी से विकास होता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि यहां अप्रेन के विस्तारीकरण की भी स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने गोरखपुर एयरपोर्ट के विस्तार में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी व वायुसेना के योगदान व सहयोग की प्रशंसा की।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister) के प्रयास से गोरखपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में तेजी से हवाई सेवा का विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में जल्द ही विमानों की नाईट लैंडिंग सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही अप्रन के विस्‍तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के माध्‍यम से किया जाने वाला है। आने वाले समय में गोराखपु से 13 नहीं, 30 फ्लाइट की सुविधा होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण काल मे भी उड़ान के मामले में यहां का ग्रोथ रेट 98 फीसद रहा है। उन्होंने इस बात के लिए भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जिसकी अपनी सिविल एविएशन पॉलिसी है। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना की सराहना करते हुए कहा कि योगी जी ने इसे आत्मनिर्भरता और रोजगार का सफल मॉडल बनाया है।

होली पर यूपी से सात नए रुट्स पर उड़ान की सौगात – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister)

होली के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश से सात नए रूट्स पर हवाई सेवा की सौगात मिली है। इनमें से पांच की शुरुआत रविवार 28 मार्च को हुई तो दो रूट्स पर उड़ान की सेवा 29 मार्च सोमवार से शुरू होगी। रविवार को गोरखपुर से लखनऊ (एलायंस एयर-एयर इंडिया) की उड़ान के साथ ही प्रयागराज -भोपाल (इंडिगो), प्रयागराज- भुवनेश्वर (इंडिगो), आगरा – भोपाल (इंडिगो) व आगरा- बेंगलुरु (इंडिगो) की फ्लाइट शुरू हुईं। सोमवार 29 मार्च से आगरा – मुंबई (इंडिगो) तथा
आगरा- अहमदाबाद (इंडिगो) की उड़ान प्रारम्भ हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?