railway station fans

जब भी हम रेलवे स्टेशन पर जाते हैं तो सभी आमतौर पर या देखते रहते हैं कि रेलवे स्टेशन (Railway Station) के प्लेटफार्म और मीटिंग हॉल में लगे पंखे अपने आप चल रहे होते हैं जिससे बिजली की बेवजह खपत होती रहती है। रेलवे की इस नई पहल के बाद रेलवे स्टेशनों पर भी अब बिना वजह बिजली की खपत नहीं होगी। प्लेटफार्म और वेटिंग हाल में लगे पंखे यात्रियों को देखकर ही चलेंगे। लोगों के आने पर स्वत: चलने लगेंगे। यात्रियों के जाने पर खुद बंद हो जाएंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के दफ्तरों की तरह स्टेशनों पर भी सेंसरयुक्त पंखे और बल्ब लगाए जाएंगे।

रेल विभाग ने सबसे पहले टेस्टिंग के तौर पर वाराणसी मंडल के भटनी जंक्शन पर सेंसरयुक्त पंखे लगाए हैं। इन पंखों में सेंसर लग जाने से बिजली की बचत होने लगी है। आपको बता दें कि होली बाद गर्मी बढ़ने के साथ गोरखपुर सहित अन्य स्टेशनों पर भी सेंसरयुक्त पंखे लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पंखों के अलावा रेलवे प्रशासन ने सेंसरयुक्त बल्ब लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। दरअसल, रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म और वेटिंग हाल में लगे पंखे यात्रियों के नहीं रहने पर भी 24 घंटे चलते रहते हैं।

railway fans

अनावश्यक बिजली की खपत होती है। न यात्री ध्यान देते हैं और न रेलकर्मी। ऐसे में बिजली की अनावश्यक खपत को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने यह अहम कदम उठाया है। आपको बता दें कि रेलवे मुख्यालय गोरखपुर सहित लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल के प्रमुख कार्यालयों में पहले से ही सेंसरयुक्त बल्ब और पंखे लगे हैं। अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यालय से निकलते ही बल्ब और पंखे अपने आप बंद हो जाते हैं। रेलकर्मियों की मौजूदगी के बाद भी कोई हलचल नहीं होने पर बल्ब आटोमेटिक बुझ जाते हैं।

देश में अलग-अलग तरीकों से ऊर्जा संरक्षण को लेकर निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। भटनी जंक्शन पर ट्रायल के लिए पंखों में सेंसर लगाए गए हैं। इससे यात्रियों के नीचे बैठने पर ही पंखे चलेंगे। जैसे ही यात्री हटेंगे, पंखे अपने आप बन्द हो जाएंगे। इस व्यवस्था से बिजली की बचत होगी। गौरतलब है कि वर्तमान में रेलवे स्टेशनों (Railway Station)पर बिजली की खबर सबसे ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि अनावश्यक रूप से चल रहे पंखे केवल बिजली की खपत करते हैं। सेंसर सहित पंखे और बिजली लगा देने के बाद से इस अनावश्यक बिजली की खपत से आसानी से बचा जा सकता है।

Latest news today

Today Latest news in India | current politics in India | politics news India

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें | ईमेल कर सकतें है। 

jarasuniye2019@Gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?