प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत के एक अनोखे कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ के चौथे संस्करण का आयोजन पहली बार ऑनलाइन माध्यम से कोविड-19 दिशा-निर्देशों के पूर्णत: पालन के साथ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 7 अप्रैल (बुधवार) को शाम 7 बजे टीवी चैनलों और डिजिटल मीडिया पर हिंदी समेत अन्य प्रमुख भारतीय भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इस कार्यक्रम के चौथे वर्ष का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है।

17 फरवरी से 14 मार्च, 2021 के दौरान विभिन्न विषयों पर 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता का आयोजान https://innovateindia.mygov.in/ppc-2021/ पर किया गया है। लगभग 14 लाख प्रतिभागियों ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के चौथे संस्करण की प्रतियोगिता में भाग लिया। रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में 10.5 लाख छात्रों, 2.6 लाख शिक्षकों और 92 हजार अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। भाग लेने वाले 60 प्रतिशत से अधिक छात्र 9वीं और 10वीं कक्षा के हैं। पहली बार 81 विदेशी देशों के छात्रों ने ‘पूर्व-परीक्षा पे चर्चा’ रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया है।

‘परीक्षा पे चर्चा’ के इस मुख्य कार्यक्रम को टीवी चैनलों / डिजिटल मीडिया पर देखा जा सकता है जिनमें EduMinofIndia, narendramodi, pmoindia, pibindia, DoordarshanNational, MyGovIndia, DDNews, RajyaSabhaTV, SwayamPrabha शामिल हैं। इनके फेसबुक और यूट्यूब चैनलों पर 7 अप्रैल को शाम 7 बजे से यह कार्यक्रम दिखाया जाएगा। कार्यक्रम से संबंधित #ExamWarriors #PPC20211 का विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है।

परीक्षा के उत्सव को मनाने के लिए पूरे देश ने ‘परीक्षा पे चर्चा 2021’ के माध्यम से हाथ मिला लिया है ताकि देश भर में ज्यादातर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को माननीय प्रधानमंत्री की प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक बातों का लाभ मिल सके। बता दें कि परीक्षा से पहले छात्रों से साथ पीएम मोदी संवाद करते हैं। ये ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम चौथा संस्करण है, जो 7 अप्रैल को होगा। कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार का कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?