exam date

यूपी में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा हो चुकी है। अब 8 मई से 28 मई तक के बीच में होंगे एग्जाम। आपको बता दें कि इससे पहले परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होनी थी। यूपी बोर्ड हाई स्कूल यानि की 10 वीं की परीक्षा 8 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेंगी जबकी इंटरमीडिएट यानी 12 वीं की परीक्षा (exam) 28 मई को ख़त्म होंगी।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि उन्होंने प्रदेश में बिना नकल और शुचितापूर्ण परीक्षाओं के लिए पूरे इंतजामात कर रखे हैं और साथ ही सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को शासन ने आवश्यक निर्देश दिए हैं। कहा जा रहा है कि पंचायत चुनाव के चलते 24 अप्रैल की जगह यूपी बोर्ड के एग्जाम 8 मई से करने का फैसला किया गया है। अब क्या बच्चों की परीक्षा (exam) से ज्यादा जरुरी थे पंचायत के चुनाव? यह प्रश्न हर विद्यार्थी के जहन में उठ रहा है।

गौरतलब है कि यूपी पंचायत चुनाव के कारण परीक्षाओं को मई में आयोजित कराया जा रहा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर जारी अधिसूचना के अनुसार यूपी में कुल चार चरण में चुनाव होंगे। सूत्रों के मुताबिक 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, और 29 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। साथ ही 2 मई से वोटोँ की गिनती शुरू करदी जाएगी।

साथ ही आपको बता दें की इस बार परीक्षाएं कुल 29 लाख परीक्षार्थी देंगे। जिसमे से 16 लाख 74 हजार 22 लड़के होंगे और 13 लाख 20 हजार 290 लड़कियां होंगी। वहीं 10 वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होगी। इसी प्रकार 12वीं की परीक्षा (exam) 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त हो जाएँगी। वहीँ आज प्रधान मंत्री मोदी जी ने भी बच्चों से परीक्षा पर चर्चा कर उनको समझाया की एग्जाम भी सब कुछ नहीं हैं, मन पर तनाव न लें।

Written By- Nandita Mehra

 Latest news today

Today Latest news in India | current politics in India | politics news India

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें | ईमेल कर सकतें है। 

jarasuniye2019@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?