हेल्दी तन-मन के जानिए मंत्र,

जीवन में सबसे मुश्किल काम है सरल, संतुलित बने रहना, लेकिन यह नामुमकिन नहीं है. यदि चंद छोटी-छोटी बातों को आप अपनी दिनचर्या और जीवन का हिस्सा बनाकर अपनी आदत में शुमार कर लेंगे, तो ज़िंदगी न स़िर्फ बेहतर लगेगी, बल्कि हेल्दी भी बनेगी. यहां हम ऐसे ही टिप्स दे रहे हैं, जो आपके जीवन को बनाएंगे और भी बेहतर।

TBF का फॉर्म्युला

T: Thought

सकारात्मक सोच के साथ सुबह की शुरुआत हो तो दिन अच्छा गुजरता है। हकीकत यह है कि हम जैसा सोचते हैं, वैसा ही बनने लगते हैं। हर समय इस सोच से काम करें कि अच्छे तरीके से कोई भी काम करेंगे तो उसका नतीजा भी अच्छा ही होगा। सुबह का पहला घंटा पूरे दिन की दिशा तय करता है।

सबसे पहले उठते ही बेड पर आराम से बैठें और आंख बंदकर एक मिनट तक गहरी सांस लें। इस दौरान अपने माता-पिता, टीचर, ईश्वर आदि को याद कर उनके प्रति आभार व्यक्त करें। उन्हें मन-ही-मन धन्यवाद दें। अगर हम तीन लिविंग गॉड अर्थात माता-पिता, शिक्षक और सूर्यदेव के प्रति आस्था, विश्वास, समर्पण और सम्मान रखें तो कामयाबी और खुशी, दोनों हासिल होंगी।

B: Behaviour

हमें बचपन से यह बताया और सिखाया जाता है कि न सिर्फ अपने से बड़ों से बल्कि संसार में हर शख्स के साथ पूरी मानवीय संवेदना से पेश आना चाहिए। अपनी बात और बर्ताव से किसी को भी आहत करने की कोशिश न करें।

किसी को नीचा दिखाना बड़े होने की पहचान नहीं है। यह आपके व्यक्तित्व में बड़ी कमी को दिखाता है। अमूमन खुद को सामने वाले की जगह पर रखकर देखेंगे तो आप इससे परहेज करेंगे।

Use less tv or mobile
Use less tv or mobile

हर आदमी को स्वाभिमान प्यारा होता है। इंसान अपनी गरिमा और मर्यादा को कायम रखना चाहता है। हमें इसका सम्मान करना चाहिए।

F: Food

फूड बेहद अहम होता है। आखिर जो कुछ भी हमारे मुंह से पेट तक जाएगा, उसका फायदा या नुकसान हमें ही उठाना पड़ेगा। उसका अवशेष भी हमारे शरीर से ही निकलेगा। अगर हम पौष्टिक आहार लेते हैं तो हमारे शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन, मिनरल आदि पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं।

एक सामान्य इंसान को सुबह का नाश्ता सबसे पौष्टिक और ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए। दोपहर का खाना नाश्ते की तुलना में हल्का और रात का खाना तो बिलकुल ही सादा और हल्का होना चाहिए।

हमारे शरीर में करीब 60 फीसदी पानी है। शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। लिहाजा हमें हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। वैसे पर्याप्त पानी पीना ही नहीं, सही तरीके से पानी पीना भी जरूरी है।

एक्सरसाइज भी है जरूरी

Exercise is also important
Exercise is also important

फिट और सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है. फिट रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज को बैलेंस जरूर करें. अगर आपको एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं मिलता तो वॉक जरूर करें।

धूप लेना है जरूरी

हम सभी जानते हैं कि धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बहुत अहम है।

टीवी या मोबाइल का कम इस्तेमाल करें

लंबे समय तक किसी भी स्क्रीन को देखने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इसके साथ ही नींद न आने की समस्या हो जाती है, जिससे मानसिक सेहत बुरी तरह प्रभावित होती है. इसलिए सोने से करीब 30 मिनट पहले तक मोबाइल या टीवी से दूर रहें।

भरपूर नींद लें

सेहतमंद शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब आप सोते हैं तो आपकी बॉडी खुद ही रिपेयर यानी मरम्मत का काम शुरू कर देती है. इसलिए अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद महत्वपूर्ण है.

आप हमें हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस FACEBOOKINSTAGRAMTWITTER पर भी फोलो कर सकतें है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर दिया ये संदेश

कोरोनाकाल में एक बेहतर करियर ऑप्शन बनकर उभरा उत्थान मनोविज्ञान, जानिए क्या रही वजह?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@jarasuniye.com

× How can I help you?