विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 123 विभिन्न ऑनलाइन कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। यूजीसी के इस निर्णय के जरिए कुल 123 ऑनलाइन कोर्स में से पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए 40 प्रोग्राम और अंडर ग्रेजुएट छात्रों के लिए 83 प्रोग्राम तय किए गए हैं। देशभर के छात्र यूजीसी द्वारा ऑफर किए जा रहे इन पाठ्यक्रमों का लाभ उठा सकते हैं। छात्रों को ‘स्वयं’ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना होगा।

पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी और पात्रता के लिए छात्र यूजीसी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 123 विभिन्न ऑनलाइन कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। यूजीसी के इस निर्णय के जरिए कुल 123 ऑनलाइन कोर्स में से पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए 40 प्रोग्राम और अंडर ग्रेजुएट छात्रों के लिए 83 प्रोग्राम तय किए गए हैं। देशभर के छात्र यूजीसी द्वारा ऑफर किए जा रहे इन पाठ्यक्रमों का लाभ उठा सकते हैं। छात्रों को ‘स्वयं’ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना होगा। पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी और पात्रता के लिए छात्र यूजीसी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने इस विषय पर एक विशेष नोटिस जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण उत्पन्न हुई परिस्थतियों के मद्देनजर विश्वविद्यालय छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखें। छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय ‘स्वयं’ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करें। यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कहा कि 83 यूजी और 40 पीजी एमओओसी पाठ्यक्रम जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए हैं। यूजी और पीजी कोर्से में दाखिले के इच्छुक छात्र यूजीसी की साइट पर जाकर आधिकारिक सूचना हासिल सकते हैं।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से अनुरोध किया गया है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास ली जाए. बता दें कि ऑफलाइन क्लासेस मई के शुरूआत में ही बंद कर दिए गए थे. जुलाई से अक्टूबर सेमेस्टर के लिए अंडर ग्रेजुएट की 83 और पोस्ट ग्रेजुएशन की 42 ऑनलाइन कोर्स की सूची तैयार की गई है. SWAYAM प्लेटफार्म की ऑफिशियल वेबसाइट-ugc.ac.in पर जाकर इसकी पूरी लिस्ट देख सकते हैं. ऑनलाइन क्लास भी SWAYAM पोर्टल पर कर सकते हैं।

कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने मई में होने वाली यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं (University Exams) को टाल दिया था.यूजीसी ने नोटिस जारी कर कहा था कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कहा था कि मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं (University May 2021 Offline exam) न कराने के निर्देश दिए थे। आयोग ने कहा था कि कोविड-19 के चलते मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने को कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?