पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है।ट्रैफिक नियमों का पालन न करने की वजह से सड़क दुर्घटनाएं घटित होती हैं जिसमें चालक के साथ साथ अन्य व्यक्तियों को भी चोट पहुंचने का खतरा रहता है। पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने इन सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। इन मामलों में तफ्तीश करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को और अधिक सशक्त बनाया गया है।

पुलिस आयुक्त द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में ट्रैफिक पुलिस को इन्वेस्टिगेशन करने का अधिकार प्रदान किया गया है जिसमें यातायात पुलिस अब हिट एंड रन केसों में खुद तफ्तीश कर सकेगी जिससे दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को न्याय दिलाने में तेजी आएगी और समय रहते पीड़ितों को न्याय मिल सकेगा। ट्रैफिक पुलिस थाना मे पर्याप्त अनुसंधान अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस द्वारा फरीदाबाद के दुर्घटना संभावित 11 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर सड़क दुर्घटनाएं ज्यादा घटित होती हैं।

चिन्हित किए गए इन 11 स्थानों में नीलम चौक न्यू आईएमटी राउंड, सेक्टर 48 में स्थित मस्जिद तथा श्मशान घाट, बल्लभगढ़ सोहना रोड पर स्थित सनी यादव फार्म हाउस, लखानी मेट्रो स्टेशन, नीलम चौक, लखानी धर्मशाला, बल्लबगढ़ मेट्रो अनाज मंडी कट, चंदावली पुल बाईपास, क्रॉउन इंटीरियर्ज मॉल, सराय ख्वाजा बायपास रोड तथा सीएचसी तिगांव–शिव कॉलेज रोड़ शामिल हैं।

उक्त स्थानों पर वर्ष 2020 में कुल 30 एक्सीडेंट हुए जिनमें 12 व्यक्तियों की मृत्यु हुई और 31 व्यक्ति घायल हुए वहीं वर्ष 2021 की बात करें तो जुलाई महीने तक इन स्थानों पर 16 एक्सीडेंट हो चुके हैं जिसमें 7 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है और 11 व्यक्ति घायल हुए हैं।

इन यातायात दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की तरफ से 5 बड़े कदम उठाए गए हैं जिसमें इन स्थानों पर ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती करना, नागरिकों के बीच यातायात नियमों से संबंधित जागरूकता,यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के चालान, सीसीटीवी कैमरे तथा लोगों को सड़क दुर्घटना के प्रति सचेत करने के लिए लगवाए गए बोर्ड शामिल हैं।

चिन्हित किए गए इन स्थानों पर ज्यादातर दुर्घटनाएं गलत दिशा में गाड़ी चलाने, ओवर स्पीडिंग, बिना सीट बेल्ट यात्रा तथा ड्रिंक एंड ड्राइव की वजह से घटित होती हैं जिसपर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा इन स्थानों पर सचेतात्मक बोर्ड लगवाए गए हैं जिनके माध्यम से लोगों को उक्त स्थानों पर ध्यानपूर्वक गाड़ी चलाने के लिए निर्देशित किया गया है।

नागरिकों को जब मार्गों पर ट्रैफिक पुलिस खड़ी दिखाई देती है तो वह चालान कटने के डर से अपने आप ही ट्रैफिक नियमों का पालन करना शुरू कर देते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जोनल ऑफिसर द्वारा उक्त चिन्हित स्थानों पर अधिक पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है ताकि नागरिक पुलिस को देखकर ही सही परंतु नागरिक यातायात नियमों का पालन करें।

सड़क दुर्घटनाओं का दूसरा मुख्य कारण है नागरिकों में यातायात नियमों की जानकारी का अभाव। ज्यादातर नागरिक यातायात नियमों का पालन इस वजह से नहीं करते कि उन्हें यातायात नियमों का पता ही नहीं रहता जिसके अभाव में वह दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इन स्थानों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा अधिक से अधिक नागरिकों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है ताकि इन नियमों की जानकारी नागरिकों तक पहुंचाकर उनको सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होने से बचाया जा सके।

यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों पर आर्थिक दंड लगाकर भी सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है इसलिए इस प्रकार के व्यक्तियों के ट्रैफिक नियमों के तहत चालान काटे जा रहे हैं जो यातायात नियमों की अवमानना करते हैं।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार ट्रैफिक पुलिस द्वारा वर्ष 2021 में अब तक 58640 वाहन चालको के यातायात अधिनियम के तहत चालान काटकर 4 करोड़ 22 लाख 34 हज़ार 700 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इस वर्ष काटे गए 58640 चालानों में 11974 चालान गलत दिशा में गाड़ी चलाने, 7416 ओवर स्पीडिंग, 7475 बिना हेलमेट तथा 3898 चालान बिना सीट बेल्ट यात्रा करने के शामिल हैं।

चिन्हित किए गए इन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के तरफ से स्मार्ट सिटी फरीदाबाद को पत्राचार किया गया है जिन्हें जल्द ही उपलब्ध करवाया जाएगा। इन सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस द्वारा यातायात नियमों की अवमानना करने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखी जाएगी और उनके ऑनलाइन चालान किए जाएंगे जिसकी वजह से भी सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील करते हुए कहा की दूसरों के लिए आप सिर्फ एक आंकड़ा है परंतु आप अपने परिवार के लिए सब कुछ हैं। यदि किसी सड़क दुर्घटना में आपको किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो वह आपके साथ-साथ आपके परिजनों को भी परेशानी में डाल देगा, इसलिए नागरिकों से अनुरोध है कि वह ट्रैफिक नियमों का पालन करें और अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचे।

पुलिस आयुक्त ने त्वरित व प्रभावी निष्पादन के लिए सभी क्राइम ब्रांच को सौंपा नया प्रभार

आप हमें हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस FACEBOOKINSTAGRAMTWITTER पर भी फोलो कर सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?