दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया अब 4 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में 1 अक्टूबर को पहली कट ऑफ जारी की जा सकती है। जहां 1 अक्टूबर को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी, वहीं 2 और 3 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी। 4 अक्टूबर के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

यह लिस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी की जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अब तक 3 लाख से अधिक छात्र पंजीकरण करवा चुके हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बार 12वीं कक्षा में बड़ी संख्या में छात्रों ने 95 से अधिक अंक अर्जित किए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन बढ़ाए जा सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की मेरिट लिस्ट भी पहले के मुकाबले और अधिक ऊपर जा सकती है। अंडर- ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए 31 अगस्त तक आवेदन फार्म भरा जा सकता है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई यह दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने कह चुके हैं कि यह सच है कि इस बार सीबीएसई के रिजल्ट में बड़ी संख्या में छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं।

हम सीबीएसई व अन्य बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट का पूरा सम्मान करते हैं। आवश्यकता पड़ने पर कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। कुलपति ने कहा कॉलेजों द्वारा जारी की गई कटऑफ में यदि अधिक छात्र दाखिले के लिए योग्य पाए जाते हैं तो उन्हें एडमिशन देना होगा। ऐसी स्थिति में कॉलेजों की सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों में पहले से ही काफी हाई मेरिट जाती रही है। इन कॉलेजों में हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, रामजस कॉलेज, दौलतराम कॉलेजों, एसआरसीसी और सेंट स्टीफन सरीखे कॉलेज शामिल हैं।

पीएम मोदी बोलें लड़कियों के लिए भी खुलेंगे सैनिक स्कूलों के दरवाजे

आप हमें हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस FACEBOOKINSTAGRAMTWITTER पर भी फोलो कर सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?