मानसून के दौरान त्वचा संबंधी कई परेशानियां ऊभरने लगती हैं। हाई ह्यूमिडिटी लेवल होने के कारण त्वचा सुस्त होती हो जाती है। जिसकी वजह से मुहांसे होने की समस्या होती है। वहीं पसीने के कारण चेहरे पर अकसर प्रदूषकों के चिपक का खतरा होता है, जो छिद्रों (ओपन पोर्स) को बंद कर सकता है। ऐसे में मौसम के साथ स्किन केयर रूटीन में बदलाव आना भी जरूरी है। जानते हैं कैसे करें त्वचा की देखभाल

बॉडी का हाइड्रेट रहना जरूरी है। खूब पानी पीने से शरीर से टॉक्सीन बाहर निकल जाते हैं। जिसके वजह से वजन भी कम होता है और स्किन खूबसूरत बनी रहती है।
त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रखने के लिए एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इसके लिए आप कॉफी, पपीता, दही, टी बैग, बैकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही नई त्वचा कोशिकाओं के डेवलप करन में मदद कर सकते हैं।
हर मौसम में त्वचा को साफ रखना जरूरी है। मानसून के दिनों में दिन में कम से कम 3 बार त्वचा को साफ रखें। इसे साफ करने के लिए गुलाब जल, नींबू, एलोवेरा, एप्पल साइजर वीनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वाचा में अतिरिक्त गंदगी होने से फंगल संक्रमण से बचा जा सकता है।
त्वचा में मौजूद छिद्रों को खुला छोड़ने से धूल जमा हो सकती है और इसी की वजह से मुहांसे निकलते हैं। जिससे बचने के लिए टोनिंग जरूरी है। टोनर के तौर पर आप नींबू का रस, खीरे का पानी और ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आप हमें हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस FACEBOOKINSTAGRAMTWITTER पर भी फोलो कर सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?