हम एक नई लॉबी से परिचित हो गए हैं। घर से काम। पिछले एक साल के रोजगार के आंकड़ों पर नजर डालें तो समझ में आ जाएगा कि पूरी दुनिया ने विकल्प के तौर पर इस नए आयात का स्वागत किया है. इसी के आधार पर नए रोजगार सृजित किए जा रहे हैं। घर बैठे किसी को भी किसी दूसरे देश या राज्य के प्रोजेक्ट से जोड़ा जा सकता है। यह करने के लिए सभ्य बात है, और इसे वहीं समाप्त होना चाहिए। या व्याकुलता हो रही है। लेकिन रास्ता क्या है? घर पर अपना ऑफिस बनाएं।

ऑफिस के लिए अलग कमरा होना सबसे अच्छा है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप घर के एक हिस्से को अपने काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडरवीयर आर्टिस्ट उर्वशी बसु कहती हैं, ‘बहुत कुछ घर की दीवारों के रंग या फर्नीचर के चरित्र पर निर्भर करता है। अगर घर का रंग बहुत गहरा है तो हो सकता है कि मन काम पर न बैठे। इसलिए आप हल्के रंग का घर चुन सकती हैं। यदि ऐसा संभव न हो तो कमरे में हल्के रंग की चादरें और पर्दों का प्रयोग करें। घर साफ रहेगा तो दिमाग काम में लगेगा।’
घर में टेबल रखना बेहतर है, नहीं तो लैपटॉप रखने के लिए कोई उपकरण खरीद लें। घर पर काम करने की पहली और सबसे महत्वपूर्ण शर्त है कि इंटरनेट सिस्टम को ठीक रखा जाए। काम के दौरान चाय या कॉफी की चुस्की लेने की आदत? घर में इलेक्ट्रिक केतली, टी-बैग जरूर रखें। कार्यक्षेत्र में संतुष्टि मिलेगी। जो पढ़ा रहे हैं उनके लिए काम करने के लिए जगह ढूंढना बहुत जरूरी है। घर में अन्य स्थानों की आवाज शिक्षण में बाधा नहीं बननी चाहिए। काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए आप हल्का-हल्का संगीत सुन सकते हैं।
आप घर में ताजे फूल रख सकते हैं। यह काम की थकान को दूर कर सकता है। चूंकि घर पर काम करने का मतलब लैपटॉप के साथ है, आप लैपटॉप के साथ ऐसी जगह पर काम कर सकते हैं जहां प्रकाश और हवा का संचार होता है। यदि आप काम करते समय लैपटॉप स्क्रीन से बाहर देखते हैं, तो यह दिमाग और आंखों के लिए स्वस्थ है।
क्या आपकों भी पसंद है Content Writing, तो ऐसे बनाएं करियर
आप हमें हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस FACEBOOKINSTAGRAMTWITTER पर भी फोलो कर सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?