अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि आप सुबह उठकर थोड़ी मात्रा में डार्क या कॉन्संट्रेटेड चॉकलेट खा सकते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा। भूख कम लगेगी।स्पेन में मर्सिया विश्वविद्यालय और ब्रिंगहम के शोधकर्ताओं ने संयुक्त रूप से अध्ययन किया।

इस अध्ययन में कुछ रजोनिवृत्त महिलाओं को सुबह चॉकलेट खिलाई गई। यह समझने की कोशिश की गई कि इसका उनके शरीर पर किस तरह का प्रभाव पड़ा है। FASEB जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि चॉकलेट खाने से उनका वजन नहीं बढ़ता।बल्कि यह पाया गया है कि चॉकलेट खाने से नींद, भूख और खाने की इच्छा प्रभावित होती है।

हर सुबह चॉकलेट खाने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और अधिक वसा जलाने के लिए दिखाया गया है। हर रात खेलने से अगले दिन की चयापचय दर और व्यायाम करने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है।
हालांकि, यह परीक्षण केवल 19 मासिक धर्म वाली महिलाओं पर किया गया था। वे सुबह उठने के एक घंटे के भीतर और रात को सोने से एक घंटे पहले चॉकलेट खा लेते थे। शोधकर्ताओं के अनुसार, “हमने न केवल यह अध्ययन किया है कि क्या खाना चाहिए, बल्कि यह भी कि यह शरीर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद कब होता है।”

ना खाएं अखबारों में लिपटा हुआ खाना, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

आप हमें हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस FACEBOOKINSTAGRAMTWITTER पर भी फोलो कर सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Powered by WhatsApp Chat

× How can I help you?